Narmada Manav
महाशिवरात्रि के मौके पर महाकालेश्वर मंदिर में लगा भक्तों का तांता, रात 2.30 बजे से जारी है दर्शन, शुक्रवार सुबह 10 बजे तक जारी रहेगा दर्शन का सिलसिला।

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में शामिल उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। इस बार ऑनलाइन प्री-बुकिंग कराने वाले श्रद्धालुओं को ही दर्शन का मौका दिया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार के मद्देनजर महाकाल मंदिर समिति और प्रशासन ने कई बदलाव किए हैं। 11 और 12 मार्च को केवल 25-25 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन का मौका मिलेगा। प्री-बुकिंग के आधार पर ही महाकाल मंदिर में दर्शन किया जा सकेगा। बिना प्री-बुकिंग के दर्शन का मौका नहीं मिलेगा।

महाशिवरात्रि के मौके पर महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए विशेष दर्शन पास की बुकिंग की जा रही है। इसके लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जा रही है। महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए भक्त श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति की वेबसाइट www.mahakaleshwar.nic.in पर लॉगइन करके ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। मंदिर में आनलाइन बुकिंग के लिए श्रद्धालुओं अपना आईडी नंबर डालना पड़ेगा और वही आईडी दर्शन के समय साथ लेकर आना पड़ेगा। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह का निर्देश है कि महाकालेश्वर मंदिर में ऑनलाइन निशुल्क बुकिंग दर्शन के लिए पांच हजार अतिरिक्त दर्शनार्थियों की बुकिंग हो जिससे उन्हें सुविधा हो, औऱ वे आसानी से दर्शन कर सकें। इस साल कोरोना महामारी के कारण व्यवस्थाओं को कड़ा किया गया है।

250 रुपये देकर शीघ्र दर्शन करवाने की सुविधा भी महाकाल मंदिर समिति द्वारा प्रदान की जा रही है। प्रशासन और समिति ने अपील की है कि जो लोग प्री बुकिंग के बिना आएंगे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में गुरुवार सुबह से शुरू हुआ दर्शन का सिलसिला शुक्रवार सुबह 10 बजे तक जारी रहेगा। रात करीब 2.30 बजे मंदिर के पट खुल गए हैं।

इस साल दर्शन के लिए लोगों को मंदिर परिसर पहुंचने के लिए डेढ़ किलोमीटर तक चलना पड़ेगा। लोगों की सुविधा के लिए सड़क पर कारपेट बिछाए गए हैं। आसपास पीने के पानी का इंतजाम भी किया गया है। साथ ही मंदिर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करते हुए बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here