Narmada Manav

टीकाकरण के नए फैसले के बाद कोविशिल्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के दाम बढ़ा दिए हैं, अब तक भारत सरकार को कोविशिल्ड 200 रुपए प्रति डोज मिल रही थी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में कोविशिल्ड की डोज 250 रुपए में उपलब्ध हो रही थी

टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार द्वारा किए गए नए निर्णय के बीच कोविशिल्ड का निर्माण करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के दाम बढ़ा दिए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा लागू किए गए नए दर के मुताबिक अब कंपनी कोविशिल्ड वैक्सीन राज्य सरकारों को 400 रुपए प्रति डोज वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। जबकि निजी अस्पतालों को कोविशिल्ड प्रति डोज 600 रुपए के दर पर उपलब्ध होगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ने नए दरों की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के दाम बढ़ाने को लेकर स्पष्टीकरण यह दिया है कि दाम बढ़ाने के बावजूद कोविशिल्ड रूसी, चीनी और अमेरिकी वैक्सीन के मुकाबले सस्ती है। सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि इस समय अमेरिकी, रूसी और चीनी वैक्सीन प्रति डोज क्रमशः 1500 और 750 रुपए की दर पर उपलब्ध हो रही है।

दरअसल केंद्र सरकार के फैसले के बाद 1 मई से 18 वर्ष की उम्र से अधिक हर व्यक्ति को टीकाकरण की रजामंदी दे दी गई है। जिसके बाद अब राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को सीधे वैक्सीन निर्माण करने वाली कंपनियों से वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। पहले वैक्सीन सीधे केंद्र सरकार को 200 रुपए प्रति डोज की कीमत पर उपलब्ध होती थी। 

केंद्र सरकार ही राज्य सरकारों को वैक्सीन उपलब्ध कराती थी। लेकिन वैक्सीनेशन ड्राइव के मद्देनजर अब राज्य सरकारें सीधे वैक्सीन निर्माण करने वाली कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगी। हालांकि अभी भी वैक्सीन का 50 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार के पास रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here