Narmada Manav

कोविड19 के कारणवश निरंतर सम्पूर्ण देश की अर्थव्यवस्था चौपट रही व अब निरंतर महंगाई से सम्पूर्ण देश की कमर तोड़ दी है जिससे की सबसे ज्यादा देश का गरीब एवं माध्यम वर्गीय तबका सबसे अत्याधिक रूप से प्रभावित है जिसके कारण लोगो को दो वक्त की रोटी भी पाना बहुत मुश्किल ही गया हैं,जो एक बहुत ही बड़ा चुनोती का विषय हैं।।

वही वर्तमान में ABP की रिपोर्ट्स के अनुसार भारत मे महंगाई की दर वर्तमान में 14.23 फीसदी बताई है जो बहुत ही ख़ौफ़नाक हैं वही यह आंकड़ा नवंबर 2021 का है वही अप्रैल 2021 में यह डर 10.74 फीसदी थी यानी करीब 6 महीनों में महंगाई दर में करीब 4 फीसदी का उछाल आया हैं जो बेहद ही चुनोतिपूर्ण हैं।

जहाँ एक और देश की अर्थव्यवस्था चौपट है भारत के सामने सबसे बड़ी चुनोती के रूप में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या जिसके कारण पूरा भारत बहुत ही त्रस्त है खासकर देश का युवा जो कभी भारत की मजबूती का वाचक के रूप में जाना जाता था। परंतु वर्तमान में बेरोजगारी के साथ-साथ अब देश को महंगाई से भी जूझना पड़ रहा हैं। जो कि दुगनी परेशानी हैं।

अमीर और अमीर व गरीब और गरीब होते जा रहे हैं- भारत मे अमीर आदमी और भी कई गुना अधिक अमीर होता जा रहा हैं वही गरीब गरीबी से जूझता जूझता ओर भी अधिक गरीबी की खाई में उतरता जा रहा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here