Narmada Manav

पूर्व मंत्री, विधायक जयवर्धन सिंह ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार ने विभिन्न रोजगार योजनाओं में जेंडर बजट के अंतर्गत महिलाओं को फूटी कौड़ी भी नहीं दी

भोपाल। कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने राज्य की शिवराज सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। जयवर्धन सिंह ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार जेंडर बजट को लेकर लापरवाही बरत रही है। उनका कहना है कि राज्य सरकार ने अपनी विभिन्न रोजगार योजनाओं के अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक सहायता नहीं दी है। 

दरअसल 2021-22 के बजट अनुमान में राज्य सरकार ने विभागवार जेंडर बजट प्रदर्शित किया है। लेकिन जयवर्धन सिंह का आरोप है कि लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम विभाग(MSME) ने जेंडर बजट का कोई प्रावधान ही नहीं किया है। लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम विभाग ने इस बजट के अंतर्गत रोजगार की तीन महत्वपूर्ण योजनाएं आती हैं। जिसमें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना आती है। जयवर्धन सिंह ने कहा है कि इन तीनों योजनाओं के अंतर्गत राज्य सरकार ने महिलाओं को फूटी कौड़ी देने की भी जहमत नहीं उठाई। 

जयवर्धन सिंह ने कहा कि इन तीनों योजनाओं के अंतर्गत महिला हितग्राहियों को आर्थिक सहायता नहीं दी जाएगी। जयवर्धन सिंह ने कहा है कि यह स्थिति प्रदेश की महिलाओं के लिए अत्यन्त पीड़ा दायक है।जयवर्धन सिंह ने विधानसभा में पूछे गए अपने प्रश्न का भी हवाला दिया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि जेंडर बजट को लेकर अगंभीर रहने वाली सरकार के रवैए से यह साफ जाहिर होता है कि महिला सशक्तिकरण को लेकर सरकार क्या सोच रखती है। कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह द्वारा लगाए आरोपों से यह सिद्ध होता है कि महिलाओं की सबसे बड़ी हितैषी होने का दावा करने वाली शिवराज सरकार महिलाओं को सिर्फ एक दिन का ड्राइविंग सीट देकर खुद को महिलाओं का सम्मान करने वालों की तरह प्रोजेक्ट करने के लिए भ्रामक हथकंडे अपना रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here