Narmada Manav

6 वर्षो से इंदौर शहर में चल रही नव ऊर्जा सोलर की ट्रेनिंग। सूर्यमित्र द्वारा करवाई जा रही है। टाटा कंपनी हुई के वॉट कंपनी के साथ शामिल।

शहर के सबसे प्रसिद्ध कॉलेज जी एसआईटीएस, में विगत 6 वर्षों से सोलर ऊर्जा का विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ग्रामीण इलाकों में से आए युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सूर्य मित्रा के साथ Tata Strive funding agency के रूप मे Kwatt Solutions Training partner के रूप में SGSITS कॉलेज प्रशिक्षण के सहयोग में सम्मिलित होकर सोलर ऊर्जा में रोजगार को बढ़ावा देने हेतु कार्य कर रहे हैं।

देश में सोलर बिजली की मांग बढ़ती जा रही है,जिसे लेकर सोलर ऊर्जा में कई रोजगार की संभावनाएं बढ़ती जा रही है जिस हेतु युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहे हैं। विद्यार्थियों को रोजगार की संभावनाएं लेकर एक नए व्यवसाय से जोड़ा जा रहा है। जिसका फायदा विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से आए युवाओं को रोजगार के साथ प्रशिक्षण से आत्मनिर्भर बनने के मौके के रूप में मिल रहा है।

सोलर का कार्य दिन प्रतिदिन भारत में बढ़ता जा रहा है। जिसको लेकर देशव्यापी मांग बढ़ रही है, सोलर कि इस प्रकार की सूर्य ऊर्जा प्रशिक्षण देश में बेरोजगार युवाओं को विकसित कर आधुनिक तकनीकों से जोड़ते हुए स्वावलंबी बनाना है।
जिससे शहरी और ग्रामीणों में विद्युत समस्याओं को लेकर सोलर भी एक विकल्प तैयार हो पाए।

ट्रेनिंग के दौरान हर वर्ष दो बेच लगती है


प्रत्येक बेच में प्रदेशभर से करीब 30 युवाओं को चयन कर सोलर की ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें सोलर का एक प्रोजेक्ट प्रशिक्षण के लिए जी एस आईटी एस कॉलेज में kwatt कंपनी द्वारा स्थापित किया हुआ है। जिस पर विद्यार्थियों को सोलर की बारीक से बारीक तकनीकों के बारे में और प्रैक्टिकल और थ्योरी के साथ निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है,साथ में भोजन की व्यवस्था भी कैंटीन पर और रुकने की व्यवस्था भी छात्रावास में निशुल्क करवाई जाती है ।


हेड ट्रेनिंग ऑपरेशंस Kwatt Solutions के योगेश बोर्डे जी द्वारा पूरे प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं का प्रबंधन किया जा रहा है योगेश जी द्वारा सोलर के विद्यार्थियों को सहयोग के साथ-साथ उनके आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण के दौरान उन्हें एक अच्छा वातावरण देने आधुनिक शिक्षा को लेने का माहौल बनाया जाता है जिससे कि वह कार्य के साथ-साथ तकनीकी व्यवहार ज्ञान को जनहित में इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित हो सके इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविर प्रदेश और केंद्र सरकार को बेरोजगारी की जटिल समस्या का निदान करने में भी मदद करते है।

सोलर के कार्य करने वाली मल्टीनेशनल कंपनियों में भी ट्रेनिंग करे हुए इन युवाओं को रोजगार की संभावना बड़ा देता है, पूर्व में भी कई बड़े शहरों में मल्टीनेशनल कंपनियों मे रोजगार ट्रेनिंग किए युवाओं को नौकरी मिल चुकी है।

कॉलेज में होने वाले प्रशिक्षण के दौरान समय-समय पर शासकीय प्रशासन के विभागों के अधिकारियों का आयोजन में होकर उपस्थित होना भी बेरोजगार युवाओं को आत्मबल प्रदान करता है। ज्ञान और विज्ञान का यह संबंध नए सोलर व्यापार को बढ़ावा देने का कार्य कर रहा है ।जो जनहित के साथ-साथ देश हित में भी सर्वोपरि सिद्ध होना है। पूर्व से शहर में मेन पावर सोलर संचालक एसोसिएशन इस अभियान को सफलतापूर्वक बढ़ाने और युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए भी इस ट्रेनिंग में अपना आत्मीय सहयोग प्रदान कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here