Narmada Manav


भाेपाल. इस बार मार्च में ही मौैसम के तेवर तीखे हाे गए हैं। खरगोन में मंगलवार काे पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि भोपाल में पारा 35.1 डिग्री रहा। मौैसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब दिन के तापमान में 3 डिग्री तक का इजाफा हाेने का अनुमान है।

राजस्थान,उत्तर प्रदेश एवं विदर्भ से सटे 13 जिलाें में बुधवार अाैर गुरुवार काे लू चल सकती है। इनमें ग्वालियर, चंबल, धार, खरगाेन, रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, रतलाम बैतूल मंदसाैर, नीमच, टीकमगढ़, छतरपुर जिले शामिल हैं। माैसम विशेषज्ञ शैलेंद्र कुमार नायक ने बताया कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं गुजरात में गर्माहट की वजह से तापमान बढ़ चुका है। वहां गर्म हवा चल रही है। नमी बिलकुल नहीं है। यूपी में 0.3 किमी ऊंचाई पर प्रति चक्रवात बना है। इस वजह से तापमान में इजाफा हाेने अाैर इन जिलाें में कहीं- कहीं लू चलने की संभावना है।

तीन वजह

  1. यूपी में बना है अभी प्रति चक्रवात
  2. हवा का रुख उत्तर-पश्चिमी है
  3. मौसम में नमी बिल्कुल नहीं है

भाेपाल में भी 41 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान :राजधानी भाेपाल में 30-31 मार्च को तापमान 41 डिग्री तक पहंुच सकता है। यहां पिछले दस साल में सिर्फ एक बार 2017 में 31 मार्च काे ही दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा है।

ये शहर रहे सबसे गर्म

बैतूल 38.2 धार 38.2 खंडवा 38.1 रतलाम 37.5 छिंदवाड़ा 37.5 दमोह 37.5

क्या है लू : माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि जब दिन का तापमान 40 डिग्री हाे अाैर यह सामान्य से 4.5 डिग्री या ज्यादा हाे ताे लू चलना माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here