Narmada Manav

खंडवा। जिला बाल अधिकार मंच खंडवा और निक्की वेल्फेयर सोशल सर्विस सोसाइटी के संयुक्त ततवाधान में चाइल्ड राईट्स आब्जवेटरी के मार्गदर्शन में बाल सप्ताह दिनांक 14-20 नवम्बर 2020 का आंरभ बच्चों ने अपने घरों पर शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा विषय पर रंगोली बनाकर किया।
जिला बाल अधिकार मंच की एनिमेटर रोशनी झा ने दीपावली की धारणा पर बताते हुये दीपोत्सव की सभी को बहुत बधाई एवं मंगलकामनायें दी एवं बताया की बौद्व धर्म के प्रर्वतक गौतम बुद्व जब 17 वर्ष बाद अनुयायियों के साथ अपने गृह नगर कपिलवस्तु लौटे तो उनके स्वागत में लाख दीप जलाकर दीप्दानोत्सव मनाया गया साथ ही महात्मा बुद्व ने अपने ”अप्पों दीपो भव” का उपदेश देकर दीपोत्सव को नया आयाम प्रदान किया था। बच्चों को अधिकारों से अवगत कराते हुये बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा एवं संवर्धन पर बात रखी। सभी बालक /बालिकाओं के मध्य निकिता नागोरीने बाल अधिकार को लेकर बात रखी और बताया कि बच्चो के कौन -कोन से अधिकार हें, उनका कैसे उपयोग किया जा सकता हैं और निःशुल्क शिक्षा अधिकार पर बात करते हुये इस अनिनियम के तहत ऐसे बच्चों को नामांकित कराये जिनका अभी तक नामांकन नहीं हुआ है उससे जुडने की बात रखी। निवेदिता तिवारी द्वारा बाल अपराध और बाल मजदूरी के संदर्भ में समझाया गया। बाल दिवस पर बच्चों के अधिकार और सुरक्षा स्वास्थ्य शिक्षा इत्यादि विषयों पर बच्चों को संबोधित किया गया । बच्चों ने भी गंभीर मुद्वों पर जिक्र किया उस पर खुलकर अपनी बात को रखा। ताकि बच्चों में जागरूकता आये और बच्चे अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहें और दूसरे बच्चों को प्रेरित कर सकें। बच्चों को कोविड-19 के संदर्भ में मास्क और सैनिटाइजर एक मात्र उपाय है इस संदर्भ में भी जानकारी प्रदान की । अंत मे बाल सप्ताह के तहत संकल्प दिलवाया गया
कि उत्सव के साथ बच्चों के जीवन में आशा लायें, दीप जलाकर बाल शोषण के अंधकार को दूर करें एक दिया बाल शोषण समाप्त करने के लिये जलायें ओर संकल्प करे कि बच्चों की सुरक्षा के लिये आवाज उठाएंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here