Narmada Manav

– युवाओं में सबसे ज्‍यादा संक्रमण

– संक्रमित लोगों में 65 फ़ीसदी पुरुष और 35 फ़ीसदी महिलाएं

– संक्रमित लोगों में सबसे ज्यादा 31 से 40 साल की उम्र के मरीज

– जबकि दूसरे नंबर पर 21 से 30 साल के उम्र के मरीजों की संख्या

भोपाल. देश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या के मामले में भले ही एमपी नौवें नंबर पर हो, लेकिन मौत के मामले में प्रदेश दूसरे नंबर पर आ गया है. युवाओं में कोरोना का संक्रमण सबसे ज़्यादा है. इनमें भी पुरुषों की संख्या ज़्यादा हैं. 65 फीसदी मरीज़ों को ये नहीं पता कि उन्हें वायरस कहां से लगा. आंकड़े बता रहे हैं कि कोरोना वायरस युवाओं को भी तेजी से संक्रमित कर रहा है.

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के हालात बेहद ख़राब हैं. इंदौर के बाद राजधानी में भी तेजी से मामले सामने आ रहे हैं. चौंकाने वाली बात ये है कि जमातियों के बाद स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग में कोरोना वायरस से संक्रमित स्टाफ की लंबी चेन बन चुकी है. संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में मध्य प्रदेश नौवें स्थान पर है. वही मौत के मामले में ये आंकड़ा दूसरे स्थान पर है. अभी तक सबसे ज्यादा 64 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई, जबकि मध्य प्रदेश में अभी तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है.

संक्रमित लोगों में 65% पुरुष, 35% महिलाएं

आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों में 65 फ़ीसदी पुरुष और 35 फ़ीसदी महिलाएं हैं. संक्रमित लोगों में सबसे ज्यादा 31 से 40 साल की उम्र के मरीज हैं, जबकि दूसरे नंबर पर 21 से 30 साल के उम्र के मरीज हैं.

सबसे ज्यादा युवा संक्रमित

आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस युवाओं को तेजी से संक्रमित कर रहा है. जो लोग बीमार हैं उनमें 1 से 10 साल उम्र के 10 मरीज, 11 से 20 साल उम्र के 23 मरीज, 21 से 30 साल उम्र के 41 मरीज, 31 से 40 साल उम्र के 50 मरीज, 41 से 50 साल उम्र के 32 मरीज, 51 से 60 साल उम्र के 38 मरीज, 61 से 70 साल उम्र के 15 मरीज और 71 से 80 साल उम्र के 6 मरीज शामिल हैं.

65 फीसदी को बीमारी कैसे हुई यह पता नहीं

प्रदेश में अब तक संक्रमित पाए गए लोगों में 65 फीसदी को बीमारी कैसे हुई यह पता नहीं चल पा रहा है. 4 फीसदी ऐसे हैं जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री है. वहीं 31 फीसदी ऐसे हैं जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं. विदेश से लौटने वालों में संक्रमित पाए गए लोगों की सबसे ज्यादा संख्या यूएई से आने वाले लोगों की है. इसके बाद जर्मनी और यूके से आए एक एक व्यक्ति में वायरस की पुष्टि हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here