Narmada Manav

नई दिल्‍ली। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्‍सों में ठंड (Winter) के साथ ही ठिठुरन भी बढ़ गई है. तापमान नीचे गिरने से लोगों को परेशानी हो रही है. पिछले कुछ दिनों से ठंड में इजाफा हुआ है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले दो दिन पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्‍तरी राजस्‍थान में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वहीं उत्‍तर पश्चिमी भारत के हिस्‍सों में 4 से 5 दिनों तक घने को हरे का कहर देखने को मिलेगा.

आईएमडी ने बताया है कि अगले 3 दिन तक उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ेगी. साथ ही इन हिस्‍सों में शीतलहर भी तेजी से चलेगी. इनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, यूपी के कुछ हिस्‍से, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान शामिल हैं. तापमान में हो रही गिरावट के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के वास्ते अगले चार दिनों के लिए शीतलहर के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भारी वर्षा के पूर्वानुमान के साथ ऐसा ही अलर्ट जारी किया गया है. विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है.

आईएमडी ने अनुसार, ‘शुष्क उत्तरी/ उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है जिससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक शीतलहर चलने की आशंका है.’

विभाग ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में तथा उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर अगले तीन दिन शीत लहर/ तेज शीतलहर चलने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अगले चार-चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत में छिटपुट स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा छाया रह सकता है.

विभाग ने 13-16 जनवरी के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उसने 13 जनवरी के लिए राजस्थान के लिए भी अलर्ट जारी किया है. मौसम की तीव्रता के आधार पर विभाग के चार रंगों के कोड हैं. ऑरेंज अलर्ट मौसम की बहुत ही प्रतिकूल संभावना के लिए तैयार रहने का संकेत होता है. लाल अलर्ट संभावित अत्यधिक प्रतिकूल मौसम से जान-माल के नुकसान की संभावना की चेतावनी होता है. हरा अलर्ट सामान्य मौसम दशा का प्रतीक है और पीला अलर्ट बिगड़ते मौसम पर नजर रखने का संकेत है.

कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिन वर्षा होने की संभावना है. वहीं उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में आम तौर पर मौसम शुष्क रहा और कहीं सामान्य तो कहीं कड़ाके की ठंड पड़ी. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में कहीं घना कोहरा तो कहीं हल्का कोहरा छाया रहा. विभाग के मुताबिक बुधवार को प्रदेश में छिटफुट स्थानों पर हल्का से घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है. मौसम के आम तौर पर खुष्क रहने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here