Narmada Manav


  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जारी की रिपोर्ट 
  • आदमपुरी छावनी कचरा खंती में लगी थी आग से फैला था जहरीला धुआं 

भोपाल। 

आदमपुर छावनी स्थित कचरा खंती में जहां आग लगी थी उसके आसपास के क्षेत्रों की हवा में पीएम 10 का स्तर तीन गुना बढ़ा है। सामान्य वातावरण में इसका स्तर 100 से अधिक नहीं होना चाहिए, जो आग से निकले धुएं की वजह से औसत 317 तक पहुंच गया है। इसके अलावा पीएम 2.5 का स्तर भी 60 से बढ़कर औसत 149 पहुंचा है। इसका खुलासा प्रदूष्ाण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) की रिपोर्ट में हुआ है। यह रिपोर्ट मंगलवार शाम को जारी की गई है। पीएम 10 व पीएम 2.5 के नमूने सोमवार दोपहर 2 से मंगलवार 2 बजे के बीच लिए गए थे। 

रिपोर्ट के मुताबिक पडरिया गांव के आसपास भी पीएम 10 का स्तर 100 से बढ़कर 198.7 रिकार्ड किया है। बाकी क्षेत्रों में जहरीले धुएं का असर ज्यादा नहीं मिला है। हवा में रेस्पायरेबल पार्टिकुलेट मैटर का स्तर तय से अधिक होना मानव स्वास्थ्य के लिए नुकसान है। ये महीन कण होते है जो वातावरण की हवा में घुलकर सांस के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं और नुकसान पहुंचाते है। इसका सबसे अधिक असर बच्चे, बुजूर्ग व मरीजों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। 

आज भी लगे रहेंगे यंत्र 

प्रदूष्ाण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी पीएस बुंदेला का कहना है कि धुएं का असर कम हो रहा है। फिर भी बुधवार दोपहर तक मॉनीटरिंग की जाएगी। 

1 COMMENT

  1. सही बात ज्यादा antibiotics के उपयोग से resistance develop होता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here